APSC का फुल फॉर्म क्या है
Current Affairs in Hindi

APSC का फुल फॉर्म क्या है

APSC का फुल फॉर्म क्या है – दोस्तों, क्या आप एपीएससी का फुल फॉर्म जानते हैं या फिर क्या आप इससे जुड़ी सभी जानकारी को पाना चाहते हैं जैसे की इसका फुल फॉर्म क्या है, इसे हिंदी में क्या कहते हैं वगैरह वगैरह तो उसके लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने की आवश्यकता होती है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको APSC से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी हासिल होने वाला है।

APSC का फुल फॉर्म क्या होता है और इसे हिंदी में क्या कहते हैं ?

APSC के फुल फॉर्म की बात करें तो इसका फुल फॉर्म Assam Public Service Commission होता है और इसे हिंदी में हम असम लोक सेवा आयोग के नाम से जानते हैं।

APSC के पात्रता मानदंड क्या है ?

यदि आप भी Assam Public Service Commission के माध्यम से आयोजित किया गया एग्जामिनेशन हेतु अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए पात्रता मापदंड को पूरा करने की आवश्यकता होती है।

जानकारी के मुताबिक, आपकी पात्रता इस बात पर डिपेंड करता है की आप किस तरह के जॉब के लिए अप्लाई कर रहें हैं। आइए जानते हैं की इसमें अप्लाई करने हेतु आपको किन सामान्य पत्रताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है। जो की इस प्रकार है :-

आयु की चर्चा करें तो यदि आप Assam Public Service Commission के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपकी आयु कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा 40 साल होनी चाहिए। लेकिन और भी कई श्रेणी के मुताबिक आपकी उम्र कम से कम और ज्यादा से ज्यादा कितनी होनी जरूरी होती है ये पूरी तरह से आप किस प्रकार के जॉब के लिए अप्लाई करना चाहते हैं इसपर डिपेंड करता है।

अगर आप Assam Public Service Commission में एक्सप्लोरेशन ऑफिसर जॉब पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए जरूरी है कि आपके पास नृविज्ञान/इतिहास/संस्कृत/या फिर पुरातत्व इत्यादि सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन डिग्री होना काफी महत्वपूर्ण होता है।

वही पर यदि आप Assam Public Service Commission examination में सहायक अनुसंधान अधिकारी के पोस्ट के लिए अप्लाई करने का विचार कर रहे हैं, तो उसके लिए आपको किसी हाई विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स या गणित इत्यादि में मास्टर डिग्री की आवश्यकता होती है।

APSC का प्रोसेस क्या है ?

यदि आप Assam Public Service Commission examination के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो सरल शब्दों में कहा जाए तो इसका अप्लाई करने का और भर्ती करने का प्रोसेस काफी सरल है। देखा जाए तो Assam Public Service Commission examination के लिए चुनाव प्रोसेस के तौर पर रिटेन examination लिया जाता है।

Read More – BMS Full form in Hindi

क्या है APSC एग्जामिनेशन के लिए योग्यता ?

यदि आप भी Assam Public Service Commission एग्जामिनेशन में अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपकी उम्र लिमिट कम से कम 21 साल और ज्यादा से ज्यादा Age limit 38 साल है। हालांकि, कैटिगरी के मुताबिक कई लोग इसमें छूट भी प्राप्त करने के योग्य होंगे।

निष्कर्ष

दोस्तों, आज के इस पोस्ट में मैने आपको Assam Public Service Commission examination से रिलीटेड सभी जानकारी को शेयर किया है। यदि आपको मेरा यह पोस्ट पसंद आए, तो आप इसे अवश्य शेयर करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी question पूछना हो तो बेझिझक पूछ सकते हैं।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।