बैंक में क्लर्क कैसे बने
Current Affairs in Hindi

बैंक में क्लर्क कैसे बने

बैंक में क्लर्क कैसे बने – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं बैंक में क्लर्क कैसे बनें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करके आप बैंक में क्लर्क बन सकते हैं। साथियों अगर आप भी बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

साथियों अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल निश्चित रूप से आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होने वाला है। जैसा कि आप सभी को पता है अलग-अलग बैंक के द्वारा समय-समय पर क्लर्क पोस्ट पर वैकेंसी निकाली जाती है। अभी हाल ही में कुछ दिनों पहले ढेर सारी बैंक के द्वारा क्लर्क पोस्ट पर वैकेंसी निकाली गई है। बहुत से छात्र ऐसे हैं जो बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं लेकिन पूरी जानकारी ना होने के कारण उन्हें सही मार्गदर्शन नहीं मिल पाता और वह अपना सपना पूरा नहीं कर पाते।

बैंक में क्लर्क बनना बहुत ज्यादा मुश्किल काम नहीं है लेकिन अगर आपको सही जानकारी नहीं है तो आपको यह बहुत मुश्किल लगेगा। अगर आपको सही जानकारी है तो आप बैंक में क्लर्क बनने से संबंधित जानकारी के साथ अपनी तैयारी कर सकते हैं और आसानी से बैंक में क्लर्क बनकर एक अच्छी नौकरी कर सकते हैं।

Read More – आईबीपीएस क्या है? आईबीपीएस से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

साथियों अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं लेकिन आपको बैंक में क्लर्क बनने का तरीका नहीं पता तो आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। इस आर्टिकल में हम आपको बैंक में क्लर्क बनने से संबंधित सभी जानकारी देंगे।

बैंक में क्लर्क कैसे बनें?

साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं बैंक में क्लर्क कैसे बने? बैंक में क्लर्क बनने के लिए नीचे बताई गई जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

बैंक में क्लर्क बनने के लिए आयु सीमा

साथियों अगर आप बैंक में क्लर्क बनने का सपना देख रहे हैं तो इसके लिए आपको पता होना चाहिए बैंक में क्लर्क बनने के लिए आयु कितनी होनी चाहिए? आपकी जानकारी के लिए बता दूं अगर आप बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप की उम्र 28 वर्ष से कम तथा 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। अगर आप एससी एसटी या आरक्षित वर्ग से आते हैं तो आपको 10 साल का आरक्षण दिया जाता है।

बैंक में क्लर्क बनने के लिए आवश्यक परीक्षा

अगर आप बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परीक्षा पास करनी होगी। बैंक में परीक्षा कराने की जिम्मेदारी आईबीपीएस की होती है। आई बी पी एस का फुल फॉर्म इंडियन बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन बोर्ड होता है। आईबीपीएस की परीक्षा दो चरणों में होती है प्री और मेंस। जब आप दोनों परीक्षाओं को उत्तरी कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आप के प्रदर्शन के आधार पर मेरिट बनाई जाती है और अगर आप मैरिड के अंतर्गत आते हैं तो आपको जॉब प्रदान कर दी जाती है।

बैंक में क्लर्क बनने के लिए सिलेबस

अगर आप बैंक में क्लर्क बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको दो परीक्षाएं अटेंड करनी होगी प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा। प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों का सिलेबस नीचे बताया गया है।

प्रारंभिक परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा मुख्य रूप से तीन भागों में होती है। इसमें से आपसे रीजनिंग एबिलिटी न्यूमेरिकल एबिलिटी और इंग्लिश लैंग्वेज जैसे प्रश्न पूछे जाते है।

मुख्य परीक्षा

प्रारम्भिक परीक्षा पास करने वाले छात्रों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा में 4 भाग होते हैं। मुख्य परीक्षा में क्रमशः जनरल इंग्लिश, जनरल फाइनेंशियल, reasoning and computer ability और quantitative aptitude से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

बैंक क्लर्क को दी जाने वाली सैलरी

आइए साथियों अब हम बात करते हैं बैंक में क्लर्क को कितनी सैलरी दी जाती है? आपकी जानकारी के लिए बता दूं आईबीपीएस के द्वारा सिलेक्ट किए गए अभ्यर्थियों को क्लर्क के रूप में ₹11000 से लेकर ₹31000 तक सैलरी दी जाती है।

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया बैंक में क्लर्क कैसे बनें? हमने आपको बैंक में क्लर्क बनने से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी दी। आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।