दुनिया के 5 सबसे बड़े बैंक
Current Affairs in Hindi

दुनिया के 5 सबसे बड़े बैंक

दुनिया के 5 सबसे बड़े बैंक – दोस्तों आज हम आपको दुनिया के 5 सबसे बड़े बैंक के बारे में बताने वाले हैं। आपको बताएंगे कि इनका रिवेन्यू, नेट इनकम, मार्केट कैप, कितना है। साथ ही इनसे जुड़ी हुई ज्यादा से ज्यादा जानकारी आपको प्रदान करने की कोशिश करेंगे। दोस्तों दुनिया में ऐसे काफी सारे बैंक है जिनकी स्थान सर्वोच्च होती है और इन बैंकों को उनके राजस्व और परसंपत्तियों के हिसाब से बड़े बैंकों का दर्जा भी मिल चुका है।

यह बैंक पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था से संबंध रखते हैं। यहां पर हम आपको दुनिया के ऐसे ही 5 सबसे बड़े बैंकों के बारे में बताने वाले हैं। जिनका नाम टॉप 5 बैंकों की लिस्ट के अंदर शामिल होता है। तो चलिए आइए जानते हैं। दुनिया के 5 सबसे बड़े बैंक कौन से हैं।

1. Industrial And Commercial Bank of China

दोस्तों 1984 के अंदर स्थापित हुआ चीन का इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना काफी जल्दी संपत्ति के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा बैंक बन चुका है। साथ ही आज इसकी वर्तमान संपत्ति भी $102 Billion है।

दोस्तों ICBC उद्योग में चीज के दूरस्थ इलाकों तक फैल चुका है। यह बैंक बिजनेस के लिए क्रेडिट कार्ड, लोन और मनी मैनेजमेंट जैसी काफी सारी सुविधाएं प्रदान करता है। इसके अलावा एक्सचेंज और ट्रांसफर और साथ ही बैंक के अंदर निवेश करने की भी सुविधा हमारे को प्रदान करता है।

Revenue: $123.6 B

Net Income: $45.3B

Market Cap: 231.8 B

Read More – दुनिया के 5 सबसे बड़े अर्थव्यवस्था वाले देश

2. China Contruction Bank Corporation

दोस्तों ये दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। दोस्तों वर्तमान समय के अंदर चाइना कंस्ट्रक्शन बैंक कॉरपोरेशन के पास में संपत्ति में $3.02 ट्रिलियन मौजूद है। दोस्तों चीन के पुराने बैंकों में से ही एक CCB की स्थापना 1945 के अंदर हुई थी। यह 2005 में बैंक ऑफ अमेरिका अपने व्यवसाय को चीन मैं विस्तारित करना चाहता था। इसलिए इसने CCB के अंदर 9 परसेंट हिस्सेदारी खरीदी 2013 के अंदर बैंक ऑफ अमेरिका ने CCB में अपनी शेष हिस्सेदारी बेची और हांगकांग के अंदर अपने एशियाई कार्यों पर ध्यान केंद्रित किया।

Revenue: $102B

Net Income: $38.7B

Market Cap: $196.6B

3. HSBC Holdings

दोस्तों यह बैंक इंग्लैंड के अंदर स्थित है। इस बैंक के 80 देशों के अंदर ऑफिस मौजूद हैं। तो वहीं पर दोस्तों यू.के. में यह बैंक 1,800 से भी ज्यादा स्थानों पर मौजूद है। दोस्तों HSBC अपने 4 मिलियन ग्राहकों को अपनी व्यक्तिगत वित्तीय सेवाओं बैंकिंग निजी खुदरा बैंकिंग और वैश्विक बैंकिंग और बाजार क्षेत्रों के माध्यम से वैश्विक बाजारों तक पहुंच को प्रदान करता है। HSBC बैंक की शुरुआत में ब्रिटिश हांगकांग में 1865 के अंदर इसको स्थापित किया गया था।

Revenue: $56.1B

Net Income: $8.71B

Market Cap: $102.8B

4. Bank of America

दोस्तों बैंक ऑफ अमेरिका पूरे तरीके से यू.एस. बैंक है। जो कि अपने निजी बैंकिंग मध्य आकार के व्यवसाय और लघु व्यवसाय। साथ ही साथ बड़े निगमों के लिए सेवाओं को प्रदान करता है। दोस्तों यह इसके जमा और चेक खातों के अतिरिक्त लोगों को निवेश करने की सेवा को भी प्रदान करता है। साथ ही बैंक ऑफ अमेरिका के लगभग 5,000 से ज्यादा रिटेल आउटलेट हैं।

Revenue: $91.2B

Net Income: $27.4B

Market Cap: $188.5B

5. BNP Paribas

दोस्तों इस के संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 75 देशों के अंदर कार्यालय मौजूद है। साथ ही 2016 में यूरो क्षेत्र में बैंकों के बीच में भी यह बैंक दूसरे स्थान पर रह चुका है। लेकिन दोस्तों 2017 के अंदर इसका स्थान सातवां नंबर हो गया था। कंपनी ने 5 अप्रैल 2017 को यह घोषणा की थी कि उसने अपने शेयरों को डकोटा पाइपलाइन में बेचा था। जिसकी बिक्री 120 मिलियन डॉलर की कीमत पर रही थी।

Revenue: $79.4B

Net Income: $27.2B

Market Cap: $109.1B

दोस्तों यह थे दुनिया के 5 सबसे बड़े बैंक। जिनके बारे में आज हमने आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्रदान करने की कोशिश करी है। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगे तो, आप आगे और भी जरूरतमंद लोगों तक इस आर्टिकल को शेयर करके। उन तक यह जानकारी जरूर पहुंचाएं।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।