गूगल में नौकरी कैसे पाएं
Current Affairs in Hindi

गूगल में नौकरी कैसे पाएं

गूगल में नौकरी कैसे पाएं? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं गूगल में नौकरी कैसे पाएं? इस आर्टिकल में हम आपको गूगल में नौकरी पाने से संबंधित सभी जानकारी डिटेल से देंगे। तो साथियों अगर आप भी गूगल में नौकरी पाना चाहते हैं आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए।

साथियों जैसा की आप सभी को पता है गूगल आज ना सिर्फ भारत का बल्कि पूरी दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म में बन चुका है। गूगल के द्वारा ढेर सारे एप्लीकेशन लॉन्च किए जाते हैं जो मानव जीवन के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं। आज गूगल के द्वारा लांच किए गए एप्लीकेशन हर व्यक्ति इस्तेमाल करता है और उन पर पूरा भरोसा भी करता है। आपको जानकर हैरानी होगी गूगल इस्तेमाल करने वालों की संख्या भारत में 50 करोड़ है। यदि पूरी दुनिया में गूगल इस्तेमाल करने वालों की संख्या की बात करें तो आपको जानकर हैरानी होगी पूरी दुनिया में लगभग 500 करोड़ लोग गूगल का इस्तेमाल करते हैं।

हम सभी में से बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो गूगल में नौकरी करना चाहते हैं। जितने भी सॉफ्टवेयर डिजाइनर दिया फिर एप्लीकेशन डिज़ाइनर होते हैं उनका एक ही सपना होता है कि उन्हें गूगल में किसी भी तरह से जॉब मिल जाए। गूगल अपने एम्पलाई को पैसों के साथ-साथ अन्य कई सुविधाएं देता है जिस वजह से लोग गूगल में जॉब करना ज्यादा पसंद करते हैं। आमतौर पर कभी भी यह नहीं बताया जाता कि गूगल पर नौकरी कैसे प्राप्त करें? इसलिए लोगों को गूगल में नौकरी पाने की जानकारी नहीं होती।

बहुत से लोगों ने हमें पूछा था कि गूगल में नौकरी कैसे पाएं? इस बारे में जानकारी दीजिए। तो हमारा आज का यह आर्टिकल उन्हीं के लिए है जो गूगल में नौकरी पाना चाहते हैं और इससे जुड़ी जानकारी पाना चाहते हैं।

गूगल में नौकरी कैसे पाएं?

आइए साथियों अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं गूगल में नौकरी कैसे पाएं? गूगल में नौकरी पाने के लिए आप नीचे बताई गई जानकारी के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते हैं।

गूगल में नौकरी पाने के लिए शैक्षिक योग्यता

जैसा कि आपको पता है गूगल एक बहुत बड़ा टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म है। इसीलिए गूगल में किसी भी साधारण व्यक्ति को नौकरी नहीं दी जाती है। गूगल मैसेज पढ़े लिखे लोगों के लिए ही नौकरी रहती है। अगर आप गूगल में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एजुकेटेड होना चाहिए। गूगल में अलग-अलग पोस्ट पर अलग-अलग एजुकेशन क्वालिफिकेशन की डिमांड की जाती है। कम से कम आपको 12 पास होना अनिवार्य है और इसी के साथ-साथ आपको कंप्यूटर के बारे में पूरा नॉलेज होना चाहिए

गूगल में नौकरी पाने के लिए आवेदन कैसे करें?

साथियों अगर आप गूगल में नौकरी पाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गूगल के पास अपना आवेदन भेजना होगा ताकि गूगल को पता चले कि आप गूगल में नौकरी करने के लिए इच्छुक है। गूगल में नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु आप नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो कर सकते हैं।

  • गूगल में नौकरी करने के लिए सबसे पहले आपको https://careers.google.com/ इस वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आप डायरेक्ट एक पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • यह गूगल कैरियर का ऑफिशियल पेज है। जब आप इस पेज पर पहुंचेंगे तो आपसे सबसे पहले जॉब की कैटेगरी पूछी जाएगी। यहां पर आपको कैटेगरी सेलेक्ट करनी है।
  • अब इसके बाद आपसे आपके कुछ पर्सनल जानकारी और एजुकेशन क्वालीफिकेशन और एक्सपीरियंस के बारे में पूछा जाएगा। आपको यह सभी जानकारियां दर्ज करनी है।
  • अब इसके बाद आपको अपना रिज्यूम अपलोड करना है। ध्यान दें आपको अपना लेटेस्ट रिज्यूम अपलोड करना है।
  • अब इसके बाद आपको अपनी कांटेक्ट इनफार्मेशन जैसे कि मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करनी है और फार्म को सबमिट कर देना है।
  • आज गूगल आप के फार्म की जांच करेगा और अगर आपके द्वारा दी गई जानकारियों सही है आप योग्य हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।
  • सफलतापूर्वक इंटरव्यू पास करने के बाद आपको गूगल में नौकरी प्रदान कर दी जाएगी।

गूगल के द्वारा अपने एंपलाई को दी जाने वाली सुविधाएं

साथियों जैसा की हमने आपको पहले ही बताया था गूगल अपने एंप्लॉई को पैसों के साथ साथ ढेर सारी अन्य कई सुविधाएं देता है। गूगल द्वारा अपने एंपलाई को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में नीचे बताया गया है।

  • जितने भी कर्मचारी गूगल में काम करते हैं उन्हें गूगल के द्वारा फ्री खाना दिया जाता है। आप दिन में जितनी बार चाहे उतनी बार गूगल ऑफिस में फ्री खाना खा सकते हैं।
  • अगर आप गूगल के कर्मचारी हैं तो आपको रहने के लिए अलग से कमरा लेने की जरूरत नहीं है। गूगल आपको रहने के लिए आवास की सुविधा भी देता है।
  • गूगल के द्वारा अपने कर्मचारियों को फ्री स्विमिंग पूल की सुविधा दी जाती है।
  • गूगल अपने कर्मचारियों को फ्री जिम की सुविधा भी प्रदान करता है।
  • गूगल के द्वारा अपने कर्मचारियों के स्वास्थ्य का भी विशेष रूप से ध्यान रखा जाता है इसीलिए गूगल अपने कर्मचारियों को अलग-अलग तरह की मेडिकल फैकल्टी प्रदान करती है। अगर आप गूगल में काम करते हैं और आपको इसी तरह की शारीरिक समस्या होती है तो इसका इलाज गूगल खुद कराता है।
  • अगर किसी कारणवश गूगल में काम करने वाली एम्पलाई की मृत्यु हो जाती है तो गूगल उस कर्मचारी की सैलरी का 50% भाग उनके घर पर देता है और उनके बच्चों को 19 वर्ष की आयु तक ₹51000 प्रति महीने प्रदान करता है।

Conclusion

साथियों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको गूगल के बारे में जानकारी दे। इस आर्टिकल में हमने आपको बताया गूगल में नौकरी कैसे पाएं? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।