International Nurses Day 2021 In Hindi
Blog

International Nurses Day 2021 In Hindi

International Nurses Day 2021 In Hindi :- भारत में राष्ट्रीय पर्व को बड़ी उत्साह से मनाया जाया जाता हैं। राष्ट्रीय पर्व की तरह भारत में महिला नर्स डॉक्टर का सम्मान करने के के लिए प्रतिबर्ष International Nurses Day बनाया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि आख़िर Nurses Day कब मनाया जाता है? और क्यो मनाया जाता हैं। शायद आप इसके बारे में नही जानते होंगे तभी आप हमारे इस पोस्ट को रीड कर रहे है।

Read More – IGNOU क्या है? IGNOU में एडमिशन कैसे लें?

अगर हां तो आप बिल्कुल सही पोस्ट रीड कर रहे है क्योंकि आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में International Nurses Day 2021 In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है। जो आप की बेसिक जानकारी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाली है। तो चलिय जानते हैं। –

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस कब मनाया जाता है?

स्वास्थ्य सेवाओं में महिला डॉक्टर का काफी बड़ा योगदान रहा हैं। इसलिए महिला डॉक्टर नर्स का सम्मान करने और योगदान की सराहना करने के लिए प्रतिबर्ष 12 मई को International Nurses Day मनाया जाता हैं। नर्स डे आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्म दिन के उपलक्ष में मनाया जाता हैं।

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस क्यों मनाया जाता है?

नर्स दिवस 1974 में (ICN) इंटरनेशनल काउंसलिंग ऑफ नर्स के द्वारा मनाया गया हैं। इस अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया गया था। जो कि आधुनिक नर्सिंग के संस्थापक थी और इन्हें दुनिया के पहली नर्स भी माना जाता हैं। और तब से प्रतिबर्ष 12 मई को इंटरनेशनल नर्स डे मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय नर्सिंग दिवस का इतिहास

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस को फ्लोरेंस नाइटिंगेल के 12 मई जन्म दिवस के रूप में 1974 में मनाने की घोषणा की थी। इस नर्स दिवस को मनाने के लिए अमेरिका के स्वास्थ्य, शिक्षा और समाज कल्याण के विभाग अधिकारी के द्वारा डोरोथी सदरलैंड ने प्रस्ताव रखा था।

अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस का महत्व

आज के समय में स्वास्थ्य सेवाओं को सुचारू रूप बिना अंदर के चलाना असंभव है। क्योंकि कोई डॉक्टर 24 घंटे कोई डॉक्टर एक किसी एक रोगी की देखभाल करना मुश्किल होता है। ऐसे में रोगी की देखभाल करने और रोगी की बीमारियों को नियंत्रण करने में नर्स का बहुत महत्व होता हैं। इसलिए नर्स का स्वास्थ्य सेवा में बहुत बड़ा योगदान होता हैं। उनके योगदानों की सराहना और उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए प्रतिबर्ष 12 मई को नर्स डे मनाया जाता हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में International Nurses Day 2021 In Hindi के बारे में बताया हैं। आशा करता हूँ कि दी गयी जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण रही होगीं। अगर आपको दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

 

द इकोनॉमिस्ट हिन्दी
द इकोनॉमिस्ट हिन्दी (The Economist Hindi) इस वेबसाइट के आधिकारिक एडमिन हैं।
https://www.theeconomisthindi.in