इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?
Current Affairs in Hindi

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट तथा यूज़फुल टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान स्टेप बताएंगे। हमारे द्वारा बताए गए आसान स्टेप के द्वारा आप इंटरव्यू की अच्छी तैयारी कर सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप भी किसी इंटरव्यू की तैयारी करना चाहते हैं इस आर्टिकल को जरूर पढ़िए।

आज के समय में अगर आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट ऑफिस में नौकरी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना इंटरव्यू देना पड़ता है। तो आज से कई वर्षों पहले एक समय ऐसा था जब बिना इंटरव्यू दिए ही नौकरी पर रख लिया जाता था। लेकिन अब समय पूरी तरह से बदल गया है। वर्तमान समय में यदि आप किसी अच्छी कंपनी में एक छोटे से पद के लिए भी आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए भी आपको इंटरव्यू प्रोसेस से होकर गुजरना होगा।

Read More – आईबीपीएस क्या है? आईबीपीएस से जुड़ी संपूर्ण जानकारी

ना सिर्फ प्राइवेट नौकरी में बल्कि सरकारी नौकरी में भी इंटरव्यू का एक भाग होता है। जब तक आप इंटरव्यू में संतोषजनक परिणाम नहीं देंगे तब तक आपका सिलेक्शन नहीं होगा। आज हमारे देश में ऐसी अनेक कोचिंग इंस्टिट्यूट ओपन हो गई है जो छात्रों को इंटरव्यू से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स के बारे में जानकारी देती है। लेकिन दोस्तों अभी देश में कोरोना के हालात चल रहे हैं जिस वजह से सभी कोचिंग इंस्टिट्यूट बंद है।

कोचिंग संस्थान बंद होने के कारण छात्रों को इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए सही जानकारी नहीं मिल पा रही है। बहुत से छात्र इंटरव्यू क्लियर ना करने की वजह से नौकरी में सिलेक्ट नहीं हो पा रहे।आज आपकी इसी समस्या को हल करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिन टिप्स के द्वारा आप लोग इंटरव्यू की तैयारी कर सकते हैं और इंटरव्यू में सिलेक्ट हो सकते हैं। तो दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं इंटरव्यू की तैयारी करने के लिए बेस्ट टिप्स कौन-कौन सी हैं? आर्टिकल को ध्यान पूर्वक आखिरी तक जरूर पढ़िए।

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? यह जानने के लिए नीचे दी गई टिप्स को ध्यान से पढ़िए। नीचे दी गई टिप्स को फॉलो करके आप इंटरव्यू की तैयारी कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न उत्तर की तैयारी करें

इंटरव्यू एक ऐसा सिलेक्शन प्रोसेस है जिसमें अक्सर कुछ कॉमन प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आपने कभी पूर्व में कोई इंटरव्यू दिया है तो आपको पता होगा कुछ प्रश्न ऐसे होते हैं जो लगभग हर कंपनी हर इंटरव्यू में पूछती है। आपका नाम क्या है? अपना इंट्रोडक्शन दीजिए? फैमिली बैकग्राउंड क्या है? आप यह नौकरी क्यों करना चाहते हैं? आपके जीवन का उद्देश्य क्या है? यह कुछ ऐसे प्रश्न है जो लगभग हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं मैं आपको सलाह दूंगा आप उन प्रश्नों की तैयारी अच्छी तरह से करिए जो हर इंटरव्यू में पूछे जाते हैं।

इस तरह आप अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर अपनी कमांड हासिल करके उनमें अच्छा स्कोर कर सकते हैं और इंटरव्यू लेने वाले को खुश कर सकते हैं।

पहले मांक इंटरव्यू दे

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि छात्र इंटरव्यू की तैयारी बहुत अच्छी तरह से कर लेते हैं लेकिन जब वह इंटरव्यू लेने वाले के सामने बैठते हैं तो नर्वस हो जाते हैं जिस वजह से अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हमें इंटरव्यू देने की आदत नहीं होती है। मैं आपको सलाह दूंगा आप मुख्य इंटरव्यू देने से पहले मॉक इंटरव्यू दे। मॉक इंटरव्यू मुख्य इंटरव्यू की तरह ही होता है फर्क सिर्फ इतना होता है कि मांक इंटरव्यू कंप्यूटर पर या ऑनलाइन वेबसाइट पर लिया जाता है। मॉक इंटरव्यू देकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इंटरव्यू में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। मॉक इंटरव्यू देने के बाद आपको मुख्य इंटरव्यू में किसी भी तरह की हड़बड़ाहट या समस्या नहीं होगी।

अपने रिज्यूम को अच्छी तरह से चेक कर ले

जब भी हम इंटरव्यू देने के लिए जाते हैं हमें सबसे पहले अपना रिज्यूम जमा करना पड़ता है। रिज्यूम में हमारी सभी जानकारी पर्सनल और प्रोफेशनल जानकारी तथा सैक्षिक जानकारी लिखी होती है। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपना रिज्यूम अपने सामने बैठकर बनवाते हैं। जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो किसी के बने बनाए रिज्यूम में अपना नाम चेंज कर देते हैं।

इंटरव्यू में पास होने के लिए आपको पता होना चाहिए आपके रिज्यूम में क्या क्या लिखा है? बहुत से लोगों को नहीं पता होता कि उनके रिज्यूम में क्या क्या लिखा है? इसके बाद जब इंटरव्यू लेने वाले उनसे रिज्यूम के बारे में पूछते हैं तो वह इसका उत्तर नहीं दे पाते। आपके साथ इस तरह की कोई भी समस्या ना हो इसलिए आपको पहले ही पता कर लेना होगा कि आपके रिज्यूम में कौन-कौन सी जानकारी दी गई है।

अपनी ड्रेस का विशेष ध्यान रखें

इंटरव्यू देने के लिए एक विशेष ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। यदि आप उसी निर्धारित ड्रेस कोड में अपना इंटरव्यू देंगे तो इंटरव्यू लेने वाले के ऊपर एक अच्छा प्रभाव पड़ेगा। बहुत से छात्र इंटरव्यू देते समय जींस शर्ट या टीशर्ट पहन कर जाते हैं। मैं आपको सलाह दूंगा आप इंटरव्यू देते समय फॉर्मल कपड़े पहने। यदि आप चाहें तो सफेद शर्ट पैंट पहन सकते हैं। शर्ट पैंट पहनकर इंटरव्यू देने से एक अलग ही प्रभाव पड़ता है और आपके इंटरव्यू में पास होने के चांसेस बहुत ज्यादा रहती हैं।

बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखें

इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति आपकी मानसिक स्थिति के साथ-साथ शारीरिक स्थिति का भी बहुत ध्यान रखता है। इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति यह चेक करते हैं कि आप किस तरह से बैठ रहे हैं आपका माउथ एक्सप्रेशन क्या है आपका आई कांटेक्ट क्या है? आप किस तरह से बात कर रहे हैं आप अपने हाथों को किस तरह से रख रहे हैं। इसीलिए मैं आपको सलाह दूंगा जब भी आप इंटरव्यू देने के लिए जाएं बिल्कुल चुपचाप बैठे। इंटरव्यू लेने वाले से आई कांटेक्ट करके बात करें। इस तरह आसानी से इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस प्रकार आप ऊपर बताई गई आसान टिप्स के द्वारा इंटरव्यू में सफल हो सकते हैं। यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया इंटरव्यू में सफल कैसे हो? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।