MBA की पढ़ाई करनी है तो जरूर जान लें कोर्स से जुड़ी सभी बातें
Current Affairs in Hindi

MBA की पढ़ाई करनी है तो जरूर जान लें कोर्स से जुड़ी सभी बातें

MBA की पढ़ाई करनी है तो जरूर जान लें कोर्स से जुड़ी सभी बातें – अगर आपने कॉमर्स स्ट्रीम से इंटरमीडियट और ग्रेजुएशन किया है, तो इसके बाद आप कई प्रोफेशनल कोर्स कर अपना करियर संवार सकते हैं लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आप बेहद कम समय में पढ़ाई करके अच्छी और मोटी सैलरी वाली जॉब पा सकें, तो ऐसे में आपके लिए सबसे बढ़िया कोर्स है एमबीए। लगभग सभी छात्रों ने इस प्रोफेशनल कोर्स के बारे में सुना होगा और कई छात्र तो इसके लिए तैयारी भी कर रहे होंगें। हालांकि अगर आपको एमबीए के बारे में नहीं पता है और अगर आप यह भी नहीं जानते हैं कि एमबीए की तैयारी कैसे की जाती है। तो आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए एमबीए से जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि आखिर एमबीए क्या है और आप किन परीक्षाओं की तैयारी कर किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं और वहां से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। तो चलिए दोस्तों सबसे पहले हम ये जानते हैं कि आखिर एमबीए है क्या?

MBA Course क्या है

सबसे पहले आपको यह जानना चाहिए कि आखिर MBA का फुलफॉर्म क्या है। एमबीए का फुलफॉर्म है- Master of Business Administration, यह एक प्रोफेशनल कोर्स होने के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएट मास्टर डिग्री है। आप इसकी पढ़ाई के दौरान मैनेजमेंट और बिजनेस से जुडी पढ़ाई करते हैं। जिसमें आपको बताया जाता है कि किस तरह से आप बिजनेस सेट करने के दौरान अपनी टीम को लीड करेंगे और बिजनेस को सफल बनाने के लिए आपको किस तरह के फैसले लेने हैं और क्या-क्या करना होता है।

 

Read More – IGNOU क्या है? IGNOU में एडमिशन कैसे लें?

MBA से जुड़ी सारी जानकरी

अगर आप अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद एमबीए करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके स्नातक में कम से कम 50 फीसदी अंक जरूर हों। क्योंकि किसी भी भारतीय यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए आपको इतने नंबर जरूर लाने होंगे। हालांकि एससी या फिर एसटी कैंडिडेट के लिए 5 फीसदी अंकों की छूट भी है। आप एमबीए की पढ़ाई अगर किसी अच्छे संस्थान जैसे- आईआईएम से करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको तैयारी भी अच्छे से करनी होगी और इसके लिए कुछ खास एग्जाम भी होते हैं, जिनमें अच्छे नंबर लाकर आप इन कॉलेजों में दाखिला ले सकते हैं। तो आइए जानते है कि किन एग्जाम को पास करके आप एमबीए की पढ़ाई के लिए किसी अच्छे कॉलेज में दाखिला ले सकते हैं?

  • Common Admission Test (CAT)
  • Common Entrance Test (CET)
  • Xavier Aptitude Test (XAT)
  • Common Management Admission Test (CMAT)
  • Indian Institute of Foreign Trade (IIFT)

इसके अलावा भी कई खास कॉलजों के लिए भी इंट्रेंस एग्जाम कराए जाते हैं, जिसके जरिए आप इन अच्छे कॉलेजों में एमबीए की पढ़ाई के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

MBA की फीस और सब्जेक्ट

अगर आप एमबीए करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसकी फीस के बारे में पता करना चाहिए और साथ ही आपके लिए सबसे बेस्ट सब्जेक्ट कौन सा रहेगा, इसके बारे में भी आपको पहले ही तय करना होगा। सबसे पहले हम आपको बता दें कि एमबीए करने की चाहत रखने वाले छात्रों को अगर इस कोर्स की फीस पता करनी है, तो वह छात्र जिस भी कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी से एमबीए की पढ़ाई करना चाहता है, उस कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर इस कोर्स की फीस के बारे में पूरी जानकारी ले सकता है।

वहीं इसके अलावा आप एमबीए करने जा रहे हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए कि इस कोर्स के दूसरे साल में आपको अपनी Specialization के मुताबिक सब्जेक्ट का चयन करना होता है। ऐसे में आप अगर एमबीए से जुड़े मुख्य सब्जेक्ट के बारे में जानना चाहते हैं, तो हम इसके बारे में भी आपको बताने जा रहे हैं।

जानिए कौन से हैं वो सब्जेक्ट या स्ट्रीम:-

आप फाइनांस को एमबीए के दूसरे साल में अपना मुख्य सब्जेक्ट चुन सकते हैं।

इसके अलावा मार्केटिंग भी आपके लिए बेहतर सब्जेक्ट साबित हो सकता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें एक जगह पर बैठकर जॉब करना बिल्कुल भी नहीं पसंद है।

ह्यूमन रिसोर्स भी एक ऐसी स्ट्रीम है, जिसमें ज्यादातर छात्र एमबीए करना पसंद करते हैं।

साथ ही आप इंटरनेशनल बिजनेस में भी एमबीए कर सकते हैं, इसके अलावा ऑपरेशनंस, इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी, सप्लाई चेन मैनेजमेंट के साथ साथ रूरल मैनेजमेंट और हेल्थ केयर मैनेजमेंट जैसी स्ट्रीम के साथ भी एमबीए कर सकते हैं।

किन क्षेत्रों में लग सकती है जॉब?

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में जो आखिरी सवाल होगा, वो ये कि आखिर एमबीए करने के बाद एक छात्र किन क्षेत्रों में जॉब हासिल कर सकता है। यह जानना भी बेहद जरूरी है, तो चलिए आपको बताते हैं कि 2 साल एमबीए की पढ़ाई करने के बाद आप किन क्षेत्रों में ज़ॉब हासिल कर सकते हैं-

  • मार्केट रिसर्च एनालिस्ट
  • ह्युमन रिसर्च मैनेजर
  • एडवरटाइजिंग मैनेजर
  • मार्केटिंग मैनेजर
  • बैंकिंग एंड फाइनेंस
  • प्रोजेक्ट मैनेजर और इसके अलावा भी कई क्षेत्र हैं, जिनमें आप अच्छी सैलरी वाली जॉब हासिल कर सकते हैं।
नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।