भारत में इन जॉब्स के साथ आप हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपए
Current Affairs in Hindi

भारत में इन जॉब्स के साथ आप हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपए

भारत में इन जॉब्स के साथ आप हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपए – जैसे ही हम अपनी पढ़ाई पूरी करते हैं, तो सबसे पहली चिंता हमें अपने करियर की सताने लगती है। हम दिन रात बस यही सोचते हैं कि क्या हमारी कोई अच्छी नौकरी लगेगी, जिसमें हमें लाखों की सैलरी मिले और हम अपने हर ख्वाब पूरे कर सकें। हालांकि यह तब होता है, जब हमने अपनी पढ़ाई भी पूरी प्लानिंग से की हो और हमारा लक्ष्य भी तय हो कि हमें किस फील्ड में जाना है। हालांकि अगर आप अपने करियर को लेकर थोड़ा भी कनफ्यूज हैं और यह जानना चाहते हैं कि आगे कि क्षेत्रों में अच्छा स्कोप है और कहां आपको लाखों रुपए में सैलरी मिल सकती है। तो आज आपकी यह कनफ्यूजन हम इस पोस्ट के जरिए दूर कर देंगे।

जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में ऐसी कौन-कौन सी नौकरियां हैं, जहां आप लाखों रुपए कमा सकते हैं या किन क्षेत्रों में करियर बनाने से आप हर महीने मोटी सैलरी उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो नौकरियां:-

डॉक्टर (Doctor)

ये एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें हर मां-बाप चाहता है कि उसका लड़का इस क्षेत्र में करियर बनाए। भले ही भारत में ड़ॉक्टरी की पढ़ाई कितनी भी महंगी क्यों न हो लेकिन हर कोई चाहता है कि टफ कंपटीशन होने के बावजूद वह डॉक्टरी में ही अपना करियर बनाए। यही नहीं यह एक ऐसा पेशा है, जिसमें आज के समय में हर महीने आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। इस पेशे में पैसा होने के साथ-साथ आपका नाम भी होता है और साथ ही लोग आपको इज्जत भी देते हैं।

कॉमर्शियल पायलट (Commercial Pilot)

डॉक्टरी के बाद जिस पेशे में आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं, वो है कॉमर्शियल पायलट। जी हां, अगर आप इस पेशे में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप काफी अच्छा सोच रहे हैं। इस नौकरी में पैसा तो आपको मिलता ही है लेकिन साथ में आप एक ग्लैमर की दुनिया में भी रहते हैं। लोग पायलट को काफी अच्छी नजर से देखते हैं। इस फील्ड में करियर बनाने वाले हर महीने 2 लाख रुपए या उससे ज्यादा कमा सकते हैं।

चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountant)

अगर आपने अपना हाईस्कूल, इंटरमीडियट और ग्रेजुएशन तीनों ही कॉमर्स स्ट्रीम में किया है, तो आपके पास इस फील्ड में करियर बनाने का सुनहरा मौका है। क्योंकि बिजनेस के क्षेत्र में चार्टर्ड अकाउंटेंट को काफी अच्छी नजर से देखा जाता है और इस फील्ड में उनकी काफी डिमांड भी रहती है। क्योंकि हर बिजनेस मैन को एक न एक चार्टर्ड अकाउंटेंट की जरूरत जरूर होती है। यही नहीं हर बड़ी कंपनियां भी इन्हें मोटी सैलरी पर हायर करती हैं। अगर आप अपनी फील्ड में अच्छा नाम कमा चुके हैं, तो आप हर महीने 2 लाख रुपए आराम से कमा सकते हैं। यही नहीं यह सैलरी आगे बढ़ती भी रहेगी।

सिविल सर्विसेज (Civil Services)

यह एक ऐसी फील्ड है, जिसमें करियर बनाना या एक प्रशासनिक अधिकारी बनना हर किसी का सपना होता है। यही वजह है कि भारत में इंसान पढ़ाई भले ही कितनी भी करे लेकिन वह अपने स्ट्रगलिंग पीरियड में सिविल सर्विसेज के लिए तैयारी जरूर करता है और पेपर भी देता रहता है। क्या पता उसकी किस्मत कब चमक जाए। अगर आप भारत में ऊंचे प्रशासनिक पदों पर आसीन होना चाहते हैं और साथ ही ऊंचे पदों पर बैठकर मोटी सैलरी के साथ-साथ रुतबा भी हासिल करना चाहते हैं, तो आप सिविल सर्विसेज में अपना करियर तलाश सकते हैं। इस नौकरी में इतना स्कोप है, जितना प्राइवेट नौकरी में भी नहीं है।

 

Read More – भारत के नोबेल पुरस्कार विजेता

मर्चेंट नेवी (Merchant Navy)

बढ़िया सैलरी के साथ अगर आप एक ग्लैमर भरी नौकरी करना चाहते हैं, तो मर्चेंट नेवी में आपका करियर सुनहरा हो सकता है। इस नौकरी में लोग बड़े-बड़े कॉमर्शियल शिप्स पर काम करते हैं। जिन्हें लगभग 6 से लेकर 9 महीने तक लगातार जहाज पर ही रहना पड़ता है। इस नौकरी में आप मोटी सैलरी लेने के साथ-साथ पूरी दुनिया की सैर भी कर सकते हैं, साथ ही यह एक ग्लैमर वाली जॉब मानी जाती है। भारत में सबसे ज्यादा पैसा देने वाली जॉब में यह काफी ऊपर आती है। इस नौकरी मं आप डेढ़ से लेकर 2 लाख रुपए महीने तक कमा सकते हैं।

वकील (Advocate)

भारत में सबसे ज्यादा सैलरी देने वाली जॉब्स की बात करें, तो इसमें वकील का पेशा सबसे ऊपर गिना जाएगा। क्योंकि जब आप इस पेशे में प्रेक्टिस शुरू करते हैं, तब आपकी कमाई कोई खास नहीं होती हैं लेकिन धीमें-धीमें अनुभव होने पर आप हर महीने 10 लाख रुपए भी आसानी से कमा सकते हैं। वैसे भी वकालत भारत में काफी महंगा पेशा माना जाता है। इसमें भी आप कई क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं, जैसे- लिटिगेशन, क्रिमिनल, कॉर्पोरेट आदि।

तो दोस्तों, ये ऐसी जॉब्स हैं, जिनमें अपना करियर बनाकर आप हर महीने लाखों रुपए आराम से कमा सकते हैं। इसके लिए आपको मेहनत जरूर करनी होगी लेकिन आप लाखों रुपए कमाकर ऐश की जिंदगी जी सकते हैं।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।