नोबेल पुरस्कार क्या है? नोबेल पुरस्कार क्यों दिया जाता है?
Current Affairs in Hindi

नोबेल पुरस्कार क्या है? नोबेल पुरस्कार क्यों दिया जाता है?

नोबेल पुरस्कार क्या है? नोबेल पुरस्कार क्यों दिया जाता है? – दोस्तों आज हम आपको बताने वाले हैं कि नोबेल पुरस्कार क्या होता है। साथ ही नोबेल पुरस्कार क्यों दिया जाता है। आज हम आपको इससे जुड़ी हुई सभी जानकारी देने वाले हैं। अगर आपको भी इसके बारे में ज्ञान नहीं है,तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। आप एक बार इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें इसके अंदर आपको नोबेल पुरस्कार से जुड़ी हुई काफी अच्छी और रोचक बातें जानने को मिलेंगी। जो आपके काफी काम आएंगी।

पुरस्कार की श्रेणियां

दोस्तों नोबेल पुरस्कार को शुरू में भौतिकी रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान या चिकित्सा साहित्य और शांति के क्षेत्रों के अंदर दिए जाते थे। दोस्तों 1968 में Sveriges Riksbank ने अल्फ्रेड नोबेल की स्मृति मैं आर्थिक विज्ञान में Sveriges Riksbank Prize की स्थापना करी थी।

नोबेल पुरस्कार पुरस्कार समारोह

दोस्तों क्या आपको पता है कि नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा प्रत्येक वर्ष में अक्टूबर की शुरुआत के अंदर करी जाती है। साथ ही कुछ महीनों के बाद 10 दिसंबर को अल्फ्रेड नोबेल की मृत्यु की सालगिरह वह स्वीडिश राजा से अपने पुरस्कार को प्राप्त करते हैं।

एक नोबेल डिप्लोमा 1 पदक और प्रति पुरस्कार 10 मिलीयन स्वीडिश मुकुट नोबेल शांति पुरस्कार के अलावा स्टॉकहोम स्वीडन में सभी नोबेल पुरस्कार ऐसे ही प्रदान करे जाते हैं। जो ओस्लो नॉर्वे में सम्मानित किया जाता है। दोस्तों 1905 तक नॉर्वे और स्वीडन एक सम्राट की तरह ही एकजुट हो गए थे। जब नॉर्वे अपने स्वयं के राजा के साथ मैं ही एक स्वतंत्र राज्य बन गया था।

Read More – भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार

नोबेल पुरस्कार विजेताओं के बारे में तथ्य-

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि 1901 और 2017 के बीच में नोबेल पुरस्कार और आर्थिक विज्ञान के पुरस्कार को 585 बार से ज्यादा प्रधान किया गया है।

दोस्तों 896 लॉरेट्ज और 27 संगठनों को 1901 और 2017 के बीच में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित करा गया है। उनमें से 79 आर्थिक विज्ञान के लॉरेट माने जाते हैं। तो कम से कम व्यक्तियों और संगठनों को भी एक से अधिक बार से ज्यादा सम्मानित करा गया है। जिसका अर्थ होता है कि 892 व्यक्तियों को 24 अदितीय संगठनों को मिलाकर नोबेल पुरस्कार मिल चुका है।

दोस्तों शुरुआत के बाद में 1901 के अंदर कुछ साल ऐसे भी थे। जब नोबेल पुरस्कार से किसी को भी सम्मानित नहीं किया गया था। उस समय कुल बार की संख्या 49 थी। उनमें से अधिकांश प्रथम विश्व युद्ध में 1914 और 1918 और द्वितीय विश्व युद्ध 1939 और 1945 के दौरान हुआ है।

दोस्तों भौतिकी के लिए सबसे ज्यादा आम क्षेत्र लॉरेटेस कारण भौतिकी होते हैं। रसायन विज्ञान लॉरेट्ज के लिए भी यह जैव रसायन है, मेडिसिन लॉरेट्ज के लिए भी यह आनुवंशिकी होता है, और आर्थिक विज्ञान के लॉरेट्ज के लिए यह मैक्रो इकोनॉमिक्स होता है, ज्यादातर लिटरेचर गद्य लिखते हैं।

दोस्तों 1901 और 2017 के बीच में सभी पुरस्कार श्रेणियों में सभी नोबेल पुरस्कार विजेताओं की औसत आयु लगभग 60 वर्ष है, और सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता भी  सुश्री मलाला यूसुफजई है। जिनको केवल 17 साल की उम्र में ही शांति पुरस्कार से सम्मानित करा गया है। दोस्तों सबसे पुराना नोबेल पुरस्कार विजेता लियोनिद हर्विकेज़ है। जिनको 2017 में आर्थिक विज्ञान मैं पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। जब वह 90 वर्ष के थे।

दोस्तों 1901 और 2017 के बीच में आर्थिक विज्ञान में नोबेल पुरस्कार और पुरस्कार 49 बार महिलाओं को भी प्रदान किए गए हैं।

लिनुस पॉलिंग ही एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्हें दो गैर-सम्मानित नोबेल पुरस्कार – रसायन विज्ञान के अंदर में 1954 का नोबेल पुरस्कार और 1962 का भी नोबेल शांति पुरस्कार दिया जा चूका है।

दोस्तों द क्यूरीज़ एक बहुत ही ज्यादा सफल very नोबेल पुरस्कार परिवार था। मैरी क्यूरी को भी खुद दो नोबेल पुरस्कार दिए जा चुके थे।

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।