RBI असिस्टेंट ओर SBI पीओ में कोन सा जॉब अच्छा हैं
Current Affairs in Hindi

RBI असिस्टेंट ओर SBI पीओ में कोन सा जॉब अच्छा हैं

RBI असिस्टेंट ओर SBI पीओ में कोन सा जॉब अच्छा हैं – पूरी जानकारी नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में दोस्तो आज के इस पोस्ट में , मैं आपको बताने वाला हूँ कि RBI असिस्टेंट ओर SBI पीओ में को से जॉब अच्छा हैं – पूरी जानकारी के बारे में बताने वाला हूँ तो आज के इस पोस्ट को आप शुरु से अंत तक पढ़ते रहियेगा , क्योकि आज का यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है ।

दोस्तो आज के इस समय मे युवा ओर युवती बैंकिंग के जॉब को ज्यादा पसंद कर रहे है बैंकिंग जॉब में कंपटीशन भी बहुत ज्यादे होती जा रही है ओर धीरे धीरे बैंकिंग की तैयारी करने वालो के लिए भी कठिनाइयां बढ़ रही है । दोस्तो कंही कभी तो इस होता है कि आप एक से ज्यादा परीक्षाओं में पास हो जाते है परंतु ऐसे समय मे आप सोच नही पाते है कि आपको को से जॉब करना चाहिए । दोस्तो क्योकि आपका एक गलत फैसला आपके पूरे भविष्य को खराब कर सकता है ।

Read More – जानिए, विदेश में पढ़ाई करने के लिए कौन सी बातें हैं जरूरी

RBI असिस्टेंट की जॉब

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ की आपको RBI का फुल फॉर्म पता होगा और यदि आपको नही भी पता है है तो RBI (Reserve Bank Of India) होता है । आपको ये भी बता दे कि ये सभी बैंकों का बैंक होता है यानी केंद्रीय बैंक होता है ।
यदि आप RBI का जॉब करते है तो आपको नीचे दिए गए सुविधाएं मिलेंगी :-

1. वेतन और भत्ते

दोस्तो RBI का वेतन 24000 रुपये होते है कुछ कटौती के बाद जॉब पर्सन के खाते में 22000 रुपए आते है यही नही बल्कि इनको कुछ और पैसे भी जोर के दिये जाते है जैसे :- किताब, वाहन भत्ता, सूटकेस अनुदान, चिकित्सा अनुदान, आवास आदि । के भी पैसे जोर कर इनके खाते में भेज दिया जाता है ।

2. प्रमोशन

RBI के असिस्टेंट ग्रेड ए कैडर में प्रमोशन लने के लिए परीक्षा में पास होना पड़ता है ये परीक्षा आपको जॉब को 5 साल करने के बाद ही दे पाते है

3. पोस्टिंग

RBI के जॉब में आपको ये सबसे अच्छी चीज मिलती है कि आपका पोस्टिंग हमेशा राजधानियों या बड़े बड़े शहर में ही होता है ।

SBI PO की जॉब

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूँ की आपको SBI का फुल फॉर्म पता होगा और यदि आपको नही भी पता है तो SBI (State Bank of India) होता है ।

इस जॉब को करने से आपको निम्नलिखित सुविधाये प्राप्त होंगी :-

1. वेतन और भत्ते

दोस्तो इन कर्मचारियों को RBI के जॉब से अच्छी सेलरी मिलती है जिनमे वाहन भत्ता, आवास किराया भत्ता, सूटकेस अनुदान, अखबार भत्ता, इंटरनेट भत्ता, क्लोजिंग भत्ता, मोबाइल के बिल की प्रतिपूर्ति, चिकित्सा सुविधाएं आदि भी जुड़ जाते हैं।

2. प्रमोशन

दोस्तो इस जॉब में आपको प्रमोशन आपकी मेहनत और लगन को देख कर मिलेगा । यदि आप परीक्षा देकर भी प्रमोशन लेना चाहते है तो आप ले सकते है और आप CEO ओर MD बन सकते है ।

3. पोस्टिंग

इस जॉब में शुरुआती दिनों में आपको ग्रामीण इलाकों में पोस्टिंग मिलती है यदि आप ये जॉब चुनते है तो इसके लिए भी तैयार रहे ।

काम का दवाब

इस काम मे आपको काम का दवाब मिलता है लेकिन आपको इससे घबराने की जरूरत नही है क्योंकि ये इस प्रकार का दवाब होता है जिसको करके आपको बहुत मज़ा भी आने वाला है।

आज के इस पोस्ट में कैसा लगा ?

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आज का ये पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा , दोस्तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे कि ओर लोगो को भी इसके बारे जानकारी हो सके , ओर जाने से पहले आप एक छोटा सा प्यार सा कमेंट भी करके जाए , मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद ! जय भारत !

 

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।