दुनिया के पांच बड़े महाद्वीप कोन से है
Current Affairs in Hindi

दुनिया के पांच बड़े महाद्वीप कोन से है

दुनिया के पांच बड़े महाद्वीप कोन से है – नमस्कार दोस्तो स्वागत है आपका आज के इस नए पोस्ट में दोस्तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूँ कि दुनिया के पांच बड़े महाद्वीप कोन से है के बारे में बताने वाला हूँ तो आज के इस पोस्ट को आप शुरु से अंत तक पढ़ते रहियेगा , क्योकि आज का ये पोस्ट आप के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला है ।

दोस्तो आप लोगो पता ही होगा की पूरे दुनिया में बहुत सारे देश है दोस्तो और आप ये भी जानते है की ये सभी देश पृथ्वी पर उपस्थित है दोस्तो आज मैं आपको जिस बड़े महाद्वीप के बारे में बताने वाला हूं शायद आप उसका क्षेत्र फल जान कर चोक जायेंगे ।

1. एशिया महाद्वीप

दोस्तो ये पूरे प्रीथ्वी का सबसे बड़ा द्वीप है इसका क्षेत्रफल पूरे विश्व के भूमंडल का लगभग 5% है इसमें पूरे विश्व की 60% जनसंख्या रहती है दोस्तो शायद आपको पता हो की भारत भी एशिया में ही है । जोकि एशिया के दक्षिण में स्थित है , दोस्तो इस महासागर का कुल क्षेत्र फल लगभग 43,820,000 वर्ग किलोमीटर है

2. अफ्रीका महाद्वीप

दोस्तो पूरे विश्व में ये दूसरा बड़ा महाद्वीप है जोकि जिब्राल्टर जल संधि को यूरोप से अलग करता है आपको जान कर हैरानी होगी की इसे कला या अंध द्वीप के नाम से भी जाना जाता है । दोस्तों इसका एक और नाम भी है पठारी भी है , पृथ्वी का सबसे ज्यादा विस्तृत मरुस्थल सहारा यही महाद्वीप में है।

3. उत्तरी अमेरिका

दोस्तो इसकी खोज कोलंबस ने 1592 ईस्वी में की थी इसे नया दुनिया भी कहा जाता है दोस्तो पनामा नहर का नाम तो आपने सुना ही होगा जहा से विश्व का २५ प्रतिशत का व्यापार होता है यहां पर गेहूं की अधिक उपज होने के कारण इसे रोटी का टोकरी भी कहा जाता है

Read More – भारत के 7 सबसे बड़े रेलवे प्लट्फोर्म

4. दक्षिणी अमेरिका

दोस्तो ये पूरे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है , इस महाद्वीप के अंदर तेरह देश शामिल है दोस्तो यदि आप इस महाद्वीप में जनसंख्या की दृष्टि से देखे तो सबसे ज्यादा ब्राजील में जनसंख्या है अभी तक पृथ्वी की सबसे लंबी पर्वत माला भी एण्डीज ही है , इसका विस्तार 7200 किलोमिटर में है।

5. यूरोप महाद्वीप

दोस्तो यूरोप ही एक मात्र ऐसा देश है जहां एक भी मरूस्थल नही है । यूरोप महाद्वीप के अंदर पचास देश है , इस महाद्वीप का कुल क्षेत्र फल 738,199,000 वर्ग किलोमीटर है दोस्तो रूस ही एक मात्र ऐसा देश है जोकि यूरोप महाद्वीप और एशिया महाद्वीप दोनो के अंदर आता है ।

आज के इस पोस्ट में कैसा लगा ?

दोस्तो मैं उम्मीद करता हूं कि आज का ये पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत कुछ जानने को मिला होगा , दोस्तो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे जिससे कि ओर लोगो को भी इसके बारे जानकारी हो सके , ओर जाने से पहले आप एक छोटा सा प्यार सा कमेंट भी करके जाए , मिलते है अगले पोस्ट में तब तक के लिए जय हिंद ! जय भारत !

 

नीतिश कुमार मिश्र
नीतिश कुमार मिश्र (Neetish Kumar Mishra) इस वेबसाइट के फाउंडर हैं। वे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से स्नातक एवं महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से परास्नातक (अर्थशास्त्र) कर चुके हैं। अब वे इस वेबसाइट के माध्यम छात्रों को बेहतर कंटेंट देकर उनको आगे बढ़ाने की ओर प्रयासरत हैं।