साइंस की तैयारी कैसे करें? साइंस में अच्छे अंक कैसे लाएं?
Blog

साइंस की तैयारी कैसे करें? साइंस में अच्छे अंक कैसे लाएं?

साइंस की तैयारी कैसे करें? साइंस में अच्छे अंक कैसे लाएं? – आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं साइंस की तैयारी कैसे करें? साइंस में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? इस आर्टिकल में हम आपको कुछ बहुत आसान टिप्स देंगे। हमारे द्वारा दी गई टिप्स को फॉलो करके आप साइंस की तैयारी कर सकते हैं और साइंस में अच्छे अंक ला सकते हैं।

यदि आप एक छात्र हैं या फिर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो हमारा आज का यह आर्टिकल सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। आज इस आर्टिकल में हम आपके अंदर से साइंस का डर दूर करेंगे और आपको कुछ ऐसी विशेष टिप्स बताएंगे जिनके द्वारा आपसाइंस में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी तरह से साइंस की तैयारी कर सकते हैं।

वैसे तो हमारे पाठ्यक्रम में ढेर सारे विषय होते हैं कुछ विषय इतने ज्यादा आसान और मजेदार होते हैं कि हमें इन्हें पढ़ने में आनंद आता है। लेकिन इनमें से कुछ विषय ऐसे होते हैं जो हमें सबसे ज्यादा परेशान करते हैं। साइंस एक ऐसा ही विषय है जो हमें बहुत ज्यादा परेशान करता है और हमें साइंस का कुछ भी समझ में नहीं आता। यदि आप किसी भी छात्र से पूछा कि उस को सबसे ज्यादा समस्या किस विषय में होती है तो वह आपको गणित और विज्ञान उत्तर देगा।

Read More – इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

लेकिन आपको यह बात भी ध्यान रखना चाहिए कि विज्ञान विषय जितना ज्यादा कठिन है उससे कहीं ज्यादा यह हमारे लिए महत्वपूर्ण है। ढेर सारी प्रतियोगी परीक्षाओं में विज्ञान से संबंधित ढेर सारे प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आपको विज्ञान विषय में समस्या है और आपने विज्ञान विषय की तैयारी अच्छी तरह से नहीं की तो निश्चित रूप से आप परीक्षा में कभी भी अच्छा स्कोर नहीं कर सकते।

हमारे बहुत सारे स्टूडेंट ने हमें कमेंट करके पूछा था कि सर कोई ऐसा तरीका बताइए जिसके द्वारा में विज्ञान विषय में अच्छे अंक प्राप्त कर सके और विज्ञान विषय की तैयारी अच्छी तरह से कर सकें। आपकी इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आज का यह आर्टिकल आपके लिए लेकर आए हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी सटीक और भरोसेमंद टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप कम समय में अच्छी तरह से विज्ञान की तैयारी कर सकते हैं।

साइंस की तैयारी कैसे करें?

आइए अब हम आपका ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए आपको बताते हैं साइंस की तैयारी कैसे करें? नीचे हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। नीचे बताए गए आसान तरीकों को अपने दैनिक दिनचर्या में उतार कर आप साइंस की तैयारी कर सकते हैं।

सबसे पहले एक टाइम टेबल बनाएं

अगर आप साइंस में अच्छा स्कोर करना चाहते हैं और साइंस के टॉपर बनना चाहते हैं तो सबसे पहला कदम आपको यह उठाना है कि आपको अपने लिए एक अच्छा टाइम टेबल बनाना है। एक अच्छा टाइम टेबल हमारी परीक्षा की तैयारी में बहुत महत्वपूर्ण होता है। आप एक टाइम टेबल बनाएं और उसमें लगभग हर काम के लिए समय दे। आप अपने टाइम टेबल में खेलने के लिए भी समय निकाले, टीवी देखने के लिए भी समय निकाले और पढ़ने के लिए भी समय निकालें। आप कोशिश करें कि आपके टाइम टेबल में पढ़ने के लिए लगभग 6 घंटे का समय निकले।

अपने पाठ्यक्रम को समझने कि कोशिश करें

हमें परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन इसलिए नहीं कर पाते क्योंकि हम अपने पाठ्यक्रम को समझने की कोशिश नहीं करते। हमें यह लगता है कि हम साइंस में अच्छे नंबर नहीं ला पाएंगे और यही सोचकर हमें साइंस की तैयारी करना छोड़ देते है। लेकिन दोस्तों मैं आपको सलाह दूंगा अगर आप अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने पाठ्यक्रम को समझने की कोशिश करनी होगी। आप अपनी किताब को खोलें और समझने की कोशिश करें कि आपसे क्या कहा जा रहा है। हो सकता है शुरू में आपको समस्या हो लेकिन बाद में आपको चीजें आसान लगने लगेंगी।

कभी भी विषय बीच में ना छोड़े

हमने बहुत से लोगों को देखा है वह किताब लेकर बैठते हैं और एक या दो पेज पढ़ते हैं। इसके बाद उन्हें कुछ समझ में नहीं आता और वह किताब बंद करके रख देते हैं। दोस्तों मैं आपको सलाह दूंगा आपको अपना विषय कभी भी बीच में नहीं छोड़ना है। चाहे आपको समझ में आए या ना समझ में आई आपको पूरा सिलेबस खत्म करना है। यदि आप पूरी किताब को पढ़ेंगे तो निश्चित रूप से आप पूरे ना सही पर कुछ अंक तो ला सकते हैं।

कोई भी टॉपिक अधूरा ना छोड़े

हमने बहुत लोगों को देखा है वह कोई एक टॉपिक लेकर पढ़ने के लिए बैठते हैं। इसके बाद अचानक उन्हें कोई कॉल आ जाती है या फिर कोई काम याद आ जाता है और वह अपने टॉपिक बीच में छोड़कर अपना काम करने लगते हैं। एक बात ध्यान रखिए यदि आपने अपने टॉपिक बीच में छोड़ दिया तो आपको कुछ भी समझ में नहीं आएगा और आपकी पूरी मेहनत बेकार चली जाएगी। इसीलिए आप जो भी टॉपिक शुरू करें उस पूरे टॉपिक को कंप्लीट करके और अच्छी तरह समझने के बाद ही अपनी चेयर से उठे।

इंटरनेट का इस्तेमाल करें

आज हम सभी के पास एक ऐसा हथियार मौजूद है जिसकी मदद से हम बड़े से बड़ा युद्ध लड़ सकते हैं। इस हथियार का नाम इंटरनेट है। आज आपको यूट्यूब में और इंटरनेट में ढेर सारे चैनल मिल जाएंगे जहां पर प्रोफेशनल टीचर के द्वारा साइंस पढ़ाई जाती है। आप किसी भी टीचर के यूट्यूब चैनल पर ज्वाइन करके वहां से अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। आप ढेर सारे व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें जहां से आपको उपयोगी स्टडी मटेरियल मिलता रहेगा। यदि आपको किसी को टॉपिक में समस्या है तो आप उसे इंटरनेट से सर्च करके समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया साइंस की तैयारी कैसे करें? साइंस में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें? आशा करता हूं यह जानकारी आपको पसंद आई होगी।

द इकोनॉमिस्ट हिन्दी
द इकोनॉमिस्ट हिन्दी (The Economist Hindi) इस वेबसाइट के आधिकारिक एडमिन हैं।
https://www.theeconomisthindi.in